Backlinks Checker क्या है और हम Backlinks को कैसे चेक कर सकते हैं?

Backlinks checker या finder हमारी वेबसाइट के backlinks को चेक करता है। हमें सभी backlinks के बारे में एक डाटा देता है की आपकी वेबसाइट के लिए किस तरह के backlinks बनाये गए हैं उनका DA और PA क्या है और उन पर कौनसा एंकर टेक्स्ट को टारगेट किया गया है? इन सभी चीज़ों के बारे में यह tools आपको अपडेट करता है। आज हम लोग इस ब्लॉग में backlinks से रिलेटेड सभी चीज़ों के बारे में पढ़ेंगे जो आपको नॉलेज और backlinks के बारे में और विस्तार से बता सकें। तो चलिए, हम इसके बेसिक के शुरू करते हैं।

Backlinks Checker क्या है?

Backlinks Checker Kya Hai

Backlinks checker हमारी वेबसाइट का डाटा दिखता है और उससे और जुडी हुयी चीज़ों के बारे में हमें अपडेट करता है उसे backlinks checker या फिर finder टूल कहा जाता है। इंटरनेट पर तरह backlinks finder उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ free और कुछ paid backlinks बनाये गए हैं।

हम अपनी वेबसाइट के Backlinks को कैसे चेक कर सकते हैं?

आपको अपनी वेबसाइट के लिए कुछ अच्छे backlinks टूल को फाइंड करना होगा जो आपकी वेबसाइट के backlinks के बारे में काफी सही तरह से डेटा दिखा सके। हमें backlinks tool में तीन चीज़ों को काफी अच्छे तरीके से देखना होता है। पहला आपकी वेबसाइट पर backlinks किस तरह के बनाये गए हैं जैसे Classified Ads, Social Bookmarking, Web 2.0 आदि तरह के backlinks. आपको इस तरह backlinks एक्टिविट्स की साइट्स को जाने की आव्यशकता है।

अब बात करते हैं, इसके बाद हमें उन backlinks वेबसाइट का DA और PA देखना है, उनकी वेबसाइट का Spam Score और इन सभी के साथ आपका टार्गेटेड एंकर टेक्स्ट और वो backlinks की इंडेक्सिंग।

आप अपनी वेबसाइट के सभी backlinks को एक साथ इस तरह से चेक कर सकते हैं। इन्हें चेक करने के लिए इंटरनेट पर काफी अच्छे और free tools उपलब्ध हैं जिनको आप आसानी से यूज़ कर सकते हैं। आपकी क्वेरी के साथ हम इस बारे में चर्चा कर रहे हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा और free backlinks checker कौनसा सही रहेगा जो कभी पेड नहीं होने वाला हैं।

Backlinks vs. Link Building में क्या अंतर है?

Backlinks और link building में किस तरह से अंतर किया गया है। कुछ लोग इन दोनों को एक ही समझते हैं और कुछ लोगो इनके बारे में पता भी लेकिन वो अच्छे से बता नहीं पाते। backlinks उनको कहा जाता है जहाँ पर आप किसी दूसरी dofollow वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट या किसी एक पेज का लिंक मेंशन करते हो और उस वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर लिंक जूस फ्लो हो रहा हो और इसे हम backlinks के रूप में जानते है।

और जिस भी साइट से आपकी वेबसाइट पर लिंक जूस फ्लो होता है उससे आपकी साइट का DA और PA इम्प्रूव होने लगता है। Link building को हम सिंपल तरीके से जानते हैं जब किसी साइट पर अपनी वेबसाइट को लेकर उसकी साइट पर कहीं भी मेंशन करना लिंक बिल्ड कहा जाता है।

10 Popular Backlinks Checker की लिस्ट

क्या आप कुछ फेमस और पॉपुलर backlinks finder के बारे में सर्च कर रहे हैं जिन्हें लोग ज्यादा यूज़ कर रहे हैं? यहाँ पर हम हमने आपके 10 backlinks checker की सूची तैयार की हुई है इस लिस्ट में आप free backlinks tool को भी देख सकते हैं। और आप इन finder tools को आसानी से यूज़ कर सकते हो।

  1. Ahrefs Backlinks Checker
  2. SEMrush Backlinks Checker
  3. Moz Backlinks Checker
  4. Ubersuggest Backlinks Checker
  5. Small SEO Tools Backlinks Checker
  6. Check My Links Backlinks Checker
  7. The Hoth Backlinks Checker
  8. SEOptimer Backlinks Checker
  9. SERanking Backlinks Checker
  10. Backlinko Backlinks Checker

5 Free Backlinks Checker कौन कौन से हैं?

5 पॉपुलर Backlinks Checker की लिस्ट

पॉपुलर backlinks के लिस्ट में मैंने आपको सभी तरह के free tools के बारे में बताया है जिन्हें आप कभी भी और कैसे भी यूज़ कर सकते हो यह 5 backlinks finder हमेशा आपके लिए free tools हैं।

  1. Google Search Console Backlinks Checker
  2. SEOptimer Backlinks Checker
  3. Small SEO Tools Backlinks Checker
  4. SERanking Backlinks Checker
  5. Backlinko Backlinks Checker

आप इनको आसानी से आपने सभी backlinks का डेटा जान सकते हो और अगर आपको लगता है की कुछ backlinks को हटाना है तो आप इनकी एक लिस्ट को तैयार करके Google Disavow Tool में जा कर अपलोड कर दें और कुछ घंटो या कुछ दिनों बाद आपकी वेबसाइट से ये spammy backlinks गूगल का सॉफ्टवेयर रिमूव कर देगा।

हम Google Search Console में Backlinks को कैसे चेक कर सकते हैं?

Google Search Console यानि की एक Google Webmaster Tool आपके backlinks का बारे में और आपकी वेबसाइट से जुडी हुयी चीज़ों के बारे में सभी तरह की जानकारी प्रदान करता है जो भी आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध है, गूगल वेबमास्टर टूल यह गूगल का बनाया गया एक टूल है जो की आपकी वेबसाइट के क्लिक्स, इम्प्रेशंस, CTR और कीवर्ड पोजीशन बताने में मदद करता है। आपकी वेबसाइट की पेज स्पीड से लेकर टेक्निकल एरर तक हर एक चीज़ को बड़ी बारीकी से दर्शाता है, तो चलिए अब बात करते हैं की हम इस टूल के जरिये सभी backlinks के बारे में कैसे जान सकते हैं?

सबसे पहले आपको इस टूल पर जाना है और अपने लेफ्ट हैंड पर आपको एक links जैसा कुछ दिख रहा होगा अब उस पर क्लिक करके उसका डैशबोर्ड ओपन कर लें कुछ इस तरह से जैसे आप नीचे इमेज में देख रहे होंगे।

अब यहाँ पर आप इंटरनल लिंक्स, एक्सटर्नल लिंक्स और एंकर टेक्स्ट के बारे में बताया हुआ है कि यह डाटा आपको तब देखने को मिलता है जब यह सभी backlinks इंडेक्स हो जाएँ और यहाँ तक कि आपके टॉप इंटरनल लिंक की लिस्ट भी। जिस तरह से मैंने आपको कुछ स्टेप्स बताएं हैं आप इन सभी को फॉलो करके backlinks को चेक कर सकते हैं। इसी tools को Google Backlinks Checker के नाम से भी कुछ लोग जानते हैं।

FAQs

Q1. Google Backlinks Checker क्या है क्या यह अच्छा टूल है?

Ans. गूगल बैकलिंक्स चेकर कोई स्पेसिफिक नाम का कोई टूल नहीं है गूगल सर्च कंसोल ही गूगल बैकलिंक्स चेकर है। गूगल के इस वेबमास्टर टूल में आपको backlinks का पूरा डेटा मिल जाता है और इस टूल के जरिये कोई भी वेबसाइट या टूल backlinks के बारे में अच्छे तरह से नहीं बता सकता जिस तरह से उस ये चेकर आप हर एक backlinks और एंकर टेक्स्ट के बारे में डीप जानकारी देता है।

Q2. हम Backlinks Finder में क्या क्या देख सकते हैं?

Ans. हम backlinks finder tool में हर backlinks वेबसाइट का DA, PA, Spam Score और टार्गेटेड वर्ड्स जैसी चीज़ों की जानकारी के बारे में जान सकते हैं।

Q3. क्या हम Google Webmaster Tool से Backlinks को चेक कर सकते हैं? हाँ, तो कैसे?

Ans. हाँ, जी बिलकुल आप आप आसानी से गूगल वेबमास्टर टूल को इसके लिए यूज़ कर सकते हैं, जैसा मैंने आपको ऊपर इसका जवाब दे दिया है की इस टूल को backlinks की जानकारी के लिए कैसे यूज़ कर सकते है? तो आप इसके बारे में ऊपर लिखे हुए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके जानकारी ले लीजिये। 

Q4. सबसे अच्छा और सर्वश्रेष्ठ Backlinks Finder Tool कौनसा है?

Ans. सबसे अच्छा टूल तो backlinks checker गूगल सर्च कंसोल कोई अच्छा टूल नहीं हो सकता अगर आप इससे सही तरह से यूज़ करना जानते हैं तो अपने हर एक backlinks कर बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं और जो spammy backlinks है उन्हें भी रिमूव करवा सकते हैं।

Q5. क्या Backlinks और Link Building एक तरह के होते हैं?

Ans. नहीं, ये एक तरह के नहीं होते हैं। ये दोनों एक अलग अलग चीज़ हैं लिंक बिल्ड एक तरह से एक्टिविटी होती है जो हैं खुद करते हैं तो कुछ इस तरह से समझिए जब हम किसी और की वेबसाइट पर जाकर अपने पेज का लिंक मेंशन करते हैं तो लिंक बिल्ड करना कहा जाता है और जब उसकी वेबसाइट के अपने पेज के लिए लिंक जूस फ्लो होता है तो उसे हम आसानी से backlinks कहे सकते हैं।

Leave a Comment

Index