Google Search Console क्या है और इसमें पेज को इंडेक्स कैसे करते हैं?

Google Search Console के बारे में जाने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए, इस ब्लॉग में Google Webmaster के बारे में सभी तरह की इनफार्मेशन है जैसे इस टूल का यूज़ SEO के लिए किस तरह से किया जाता है, अपने वेबसाइट को ओर इम्प्रूव कैसे कर सकते हैं, पेज इंडेक्सिंग और रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग कैसे करते हैं? ओर भी नई नई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए आपके साथ इस ब्लॉग को शुरू करते हैं।

Google Search Console या Google Webmaster Tool क्या होता है?

Google Webmaster Tool

Google Search Console एक वेबमास्टर टूल है जिसमें हम अपनी वेबसाइट का पूरा डाटा को देख सकते हैं। क्लिक्स, इम्प्रेशंस, CTR, कीवर्ड पोजीशन, टॉप पेजेज, टॉप क्वेरीज आदि चीज़ों का पता कर सकते हैं। इनकी मदद से हम अपनी वेबसाइट के लिए ओर एडवांस SEO  कर सकते हैं। ये गूगल का बनाया हुआ टूल है जिसे हर वेबसाइट के लिए यूज़ किया जाता है। काफी लोगों से आपको पता जानने को मिला होगा पेज इंडेक्सिंग के बारे में। यहाँ पर पेज इंडेक्सिंग का मतलब होता है की किसी पेज को सर्च इंजन पर दिखाना। आपको इंडेक्सिंग करने के लिए इस टूल की मदद से रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग करनी होती है।

Google Webmaster Tool की तरह और भी कई टूल्स उपलब्ध हैं इंटरनेट पर जो अलग अलग सर्च इंजन के लिए काम करता है। Bing Webmaster Tool जो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा डेवेलप किया गया है ओर Yandex Webmaster Tool भी अलग सर्च इंजन की तरह काम करता है। सभी टूल्स का एक ही काम होता है।

इन टूल्स में आपको सभी चीज़े कॉमन मिलेंगी। गूगल सर्च इंजन के लिए आपको Google Webmaster Tool का यूज़ करना होगा अगर आप अपनी वेबसाइट को बिंग सर्च इंजन पर भी दिखाना चाहते हैं तो आपको Bing Webmaster Tool को सेटअप करना होगा। जिस तरह से गूगल वेबमास्टर टूल को सेटअप करते हैं उसी तरह से बिंग वेबमास्टर टूल को भी सेटअप करते हैं।

Google Search Console को वेबसाइट के साथ कैसे सेटअप करें?

यहाँ पर मैं आपको सिंपल स्टेप्स में Google वेबमास्टर टूल को सेटअप करना सिखाऊंगा ताकि आप भी अपनी वेबसाइट को बड़ी आसानी से कनेक्ट कर सके और अपनी वेबसाइट के पूरा डेटा देख सको। आपको इसको वेबसाइट पर 3 तरह से सेटअप कर सकते हो।

  1. पहला तरीका, डोमेन प्लेटफार्म के द्वारा जहाँ पर आपका डोमेन होस्ट हो किया गया है जैसे GoDaddy, Hostinger, आदि वहां पर जाकर आपको CNAME या फिर TXT  कोड डाल देना है। उसके बाद आपका Webmaster Tool इससे कनेक्ट हो जायेगा।
  2. दूसरा तरीका, जब आप वेबसाइट का लिंक डालते हो तब आपको HTML कोड दिखता है उसे आप कोई करके वेबसाइट के Head सेक्शन में पेस्ट करके भी वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।
  3. तीसरा तरीका, HTML Tag जिसे हम डायरेक्ट वेबसर्वर मतलब होस्टिंग पर अपलोड करके भी कर सकते हैं।

हमनें इन तीनों तरीकों के बारे में काफी अच्छे से चर्चा की है, जो की सेटअप कर ने लिए काफी आसान रास्ते हैं। वेबसाइट की वेरिफिकेशन में ज्यादा टाइम नहीं लगता ये तुरंत वेरीफाई होकर आपको 24 घंटे के बाद वेबसाइट का सभी डेटा दिखाना शुरू कर देता है। सारी वेरिफिकेशन होने के बाद इसमें sitemap फाइल का यूआरएल डाल दो।

Google Webmaster Tool (GSC) में क्या-क्या देख सकते हैं?

Google Webmaster Tool में आप वेबसाइट की परफॉरमेंस का पता कर सकते हैं, डेली कीवर्ड्स की सेअर्चेस, कंट्री ट्रैफिक, और भी बहुत कुछ जैसे मैंने नीचे बताया हुआ है।

  1. Clicks
  2. Impressions
  3. CTR (Click Through Rate)
  4. Average Position
  5. Website Performance
  6. Daily Keywords Searches
  7. Top Pages
  8. Top Queries
  9. Core Web Vitals
  10. Top Linked Pages
  11. Top Linking Sites
  12. Top Linking Text
  13. Sitemap File
  14. Country Traffic

इसके अलावा आप हफ्ते, महीने, 3 महीने, 1 साल का comparison डाटा को भी देख सकते हो।

Google Webmaster Tool  में किस तरह से अपने पेज को इंडेक्स कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको इसे वेबसाइट के साथ सेटअप करना होता है, उसका बाद जिस पेज को आप इंडेक्स करवाना चाहते हैं उस लिंक को कॉपी करके URL Inspection में जाना है फिर राइट साइड में रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना। आप पेज तुरंत क्रॉल हो कर कुछ समय बाद गूगल सर्च इंजन पर दिख जायेगा।

FAQs

Q.1 Google Webmaster Tools क्या है और इसमें क्या क्या फीचर्स होते हैं?

Ans. ये गूगल का ही एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को और वेबसाइट पेजेज को गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स करवा सकते हो और इस टूल में आपको हर तरह की बारीकी जानकारी मिलेंगी। टॉप इंटरनल लिंक्स, टॉप एक्सटर्नल लिंक्स, हर एक पेज की स्पीड के साथ साथ और भी जानकारी मिलेगी।

Q.2 क्या SEO के लिए Google Search Console आसान है?

Ans. हाँ, गूगल टूल की मदद से आप हमेशा अपनी वेबसाइट का डेटा ट्रैक करके ये पता लगा सकते हैं को कौनसा पेज या कौनसी क्वेरी डाउन जा रही है, और इसी तरह से आप अपने वेबसाइट की इम्प्रूवमेंट ओर बेहतर कर सकते हैं। इस तरह आपके लिए SEO काफी आसान हो जाता है।

Q.3 इंटरनेट पर Google Webmaster Tools की तरह और कौन से टूल्स उपलब्ध हैं?

Ans. इंटरनेट पर काफी तरह के वेबमास्टर टूल्स उपलब्ध हैं लेकिन सबसे ज्यादा यूज़ होने वाले सर्च इंजिन्स और वेबमास्टर टूल्स है ये हैं:-

  1. Google Webmaster Tool
  2. Bing Webmaster Tool
  3. Yandex Webmaster Tool

इंडिया में सबसे ज्यादा यूज़ Google और Bing वेबमास्टर टूल का ही होता है क्यूंकि ये काफी बड़े सर्च इंजिन्स हैं जिन पर लोग हमेशा एक्टिव रहते हैं और अलग अलग तरह की सेअर्चेस करते रहते हैं।

Leave a Comment

Index