HTML Sitemap और XML Sitemap के बीच में क्या अंतर है?

HTML Sitemap और XML Sitemap के बारे में बारीकी शब्दों में हमने इस ब्लॉग में चर्चा की है, जो आपकी और एडवांस नॉलेज इम्प्रूव होगी। Sitemap फाइल आसान शब्दों में आपको पता ही है की ये एक तरह की फाइल होती है जो की हम इसे टेक्निकल SEO के रूप में वेबसाइट के लिए यूज़ करते हैं।

हाँ जी, बिलकुल ऐसा ही है इस फाइल को technical SEO में गिना जाता है और Google Webmaster Tool का कहना भी यही है की यह फाइल आपकी वेबसाइट पर अपलोड होनी चाहिए ताकि गूगल वेबम्स्टर टूल को पता लग जाये की आपकी वेबसाइट पर कुल कितने पेजेज उपलब्ध हैं। इस ब्लॉग में हम आपको इसके बारे में पूरी इनफार्मेशन देंगे तो, चलिए इस ब्लॉग की ओर आगे बढ़ते हैं और Sitemap से जुडी चीज़ों के बारे में ओर जानते हैं।

वेबसाइट पर Sitemap File को कैसे ढूंढ सकते हैं?

Sitemap File Ko Kaise Dhund Sakte Hain

वेबसाइट पर Sitemap file को ढूंढ़ना काफी आसान है, आपको कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करने होते हैं। जैसे की आप इसको दो तरह से ढूंढ सकते हो, पहला sitemap.xml और दूसरा sitemap_index.xml के साथ। अब आप सोच रहे होंगे की ये क्या है? चिंता मत करिये ये 2 तरह के URLs हैं जो की हम डोमेन नाम के बाद स्लैश (/) लगा कर sitemap.xml या sitemap_index.xml को लगाते हैं। जब आप इनमें से किसी को भी सर्च करते हैं तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा इस तरह से, अगर ये पेज 404 का एरर शो नहीं कर रहा है तो समझ जाइये की आपकी वेबसाइट पर sitemap की फाइल उप्लोडेड है।

XML Sitemap File

XML Sitemap File

आप वेबसाइट पर फाइल अपलोड कर सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आप कोई एक SEO का प्लगइन एक्टिवटे कर लो और sitemap फाइल को इनेबल कर लो, वर्डप्रेस पर sitemap आसानी से शो हो जाती है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के थ्रू जो भी वेबसाइट डिज़ाइन होती है उस पर आपको किसी थर्ड पार्टी टूल से इस फाइल को जेनेरेट करना होता है, उसके बाद उस फाइल को आपके सर्वर/होस्टिंग पर अपलोड करनी होती है ये प्रोसेस थोड़ा लॉन्ग हो जाता है। तो आप इन्हीं तरह से वेबसाइट पर sitemap फाइल को चेक और अपलोड कर सकते हैं।

XML Sitemap File में क्या क्या होता है?

XML Sitemap फाइल में कई तरह के URLs होते हैं, जो की प्रायोरिटी के आधारित पर जुड़े होते हैं। इस फाइल में पोस्ट्स, पेजेज, केटेगरी, टैग्स, इमेजेज, वेब स्टोरी, इत्यादि जैसे URLs की एक फाइल बनायीं जाती है। जब भी आप कोई sitemap फाइल को क्रिएट करते हैं तब उस समय की डेट और टाइम सभी URLs साथ ऐड हुयी होती है।

WordPress वेबसाइट के लिए Best Sitemap Plugins कौन से हैं?

अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हुई है और उसके लिए कोई बेस्ट sitemap प्लगइन चाहते हो तो आप Rank Math SEO, Yoast SEO या All-in-One WP Migration प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवटे कर सकते हो। ये प्लगिन्स काफी पुराने और पॉपुलर प्लगिन्स हैं इन प्लगिन्स को काफी लोग यूज़ करते हैं और इनके द्वारा आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का SEO और अच्छा कर सकते हो।

आप इसको sitemap फाइल के लिए आसानी से यूज़ कर सकते हो जैसे मैंने ऊपर बताया था की वर्डप्रेस वेबसाइट पर sitemap फाइल को किस तरह से बना सकते हैं और उस फाइल में कौन कौन से URLs को दिखा सकते हैं। ये तीन बेस्ट sitemap और SEO प्लगिन्स हैं।

XML Sitemap File कैसे बनाते हैं?

Sitemap फाइल को आप खुद भी बना सकते हो और थर्ड पार्टी से भी जेनेरेट कर सकते हो। खुद से बनाने के लिए आपको थोड़ा बारीकी चीज़ों को देखना होता है उसमें प्रायोरिटी, डेट, URLs, पेज टाइटल्स आदि को दिखाना होता है। आप सिंपल तरीके से किसी थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर जाकर डोमेन नाम को डालकर एक फाइल जेनेरेट कर सकते हैं।

इसमें एक चीज़ थोड़ा बारीकी से बताना चाहूंगा, इसमें एक प्रायोरिटी का मतलब है की, जिस पेज को आप पूरे तरह से फोकस करना चाहते हो, उसका टेक्निकल SEO सही होना चाहिए और गूगल सर्च इंजन भी उसको ही ज्यादा इम्पोर्टेंस दे तो इसके लिए ये वर्ड यूज़ किया है। यहाँ नंबर के साथ प्रायोरिटी सेट करनी होती है। Sitemap फाइल में प्रायोरिटी का मतलब यही है की आप जिस पेज को ज्यादा इम्पोर्टेंस दिलवाना चाहते हो तो, आपको 0.1 करके नंबर सेट करने होते हैं।

FAQs

Q1. Sitemap को यूज़ करने का उद्देश्य क्या है?

Ans. HTML Sitemap फाइल और XML Sitemap फाइल का एक ही उद्देश्य है की जो भी आपकी वेबसाइट पर विजिट कर रहा है उसे पता लगे की पूरी वेबसाइट पर इसके अलावा और भी पेजेज हैं। HTML Sitemap फाइल सिर्फ हम किसी इंसान या विजिटर के लिए यूज़ करते हैं और XML Sitemap फाइल का यूज़ सिर्फ गूगल bot के लिए किया जाता है।

Q2. क्या HTML और XML Sitemap को अलग अलग तरह से यूज़ किया जाता है?

हाँ, जी! इन दोनों sitemap फाइल्स को अलग अलग तरह से यूज़ किया जाता है और अलग अलग तरह से बनाया जाता है। आप इनको खुद भी बना सकते हो या थर्ड पार्टी से भी बनवा सकते हो।

Q3. XML Sitemap को गूगल वेबमास्टर टूल में कैसे सबमिट करते हैं?

Ans. Sitemap फाइल को Google Search Console में सबमिट करना आसान है, पहले तो आपको इस पर एक अकाउंट करके वेबसाइट के साथ इंटरग्रट करना है उसके बाद आपको लेफ्ट हैंड पर sitemap का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करके, जो भी आपका sitemap का URL है जैसे sitemap.xml या sitemap_index.xml है, उसे यहाँ पर दाल कर सबमिट कर देना।

Q4. क्या XML Sitemap वेबसाइट के लिए जरुरी होता है?

Ans. हाँ, जी! ये एक SEO का पार्ट है जो टेक्नीकल SEO के अंदर गिना जाता है और ये वेबसाइट के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट होता है। गूगल सर्च इंजन के द्वारा इसे इम्पोर्टेंस दी जाती है और हर वेबसाइट पर ये होना जरुरी है ताकि गूगल वेबमास्टर टूल आपकी वेबसाइट को सही तरह से रीड कर सके।

Q5. 5 Free Sitemap Generator कौन कौन से हैं?

XML Sitemap फाइल को generate करने के लिए ये 5 फ्री टूल्स और पॉपुलर टूल्स हैं, ये कोई पेड टूल्स नहीं हैं। आप इनका यूज़ बिना किसी परेशानी से कर सकते हो।

  1. XML Sitemaps Generator
  2. SEOptimer
  3. Small SEO Tools
  4. Duplichecker
  5. Technical SEO

Leave a Comment

Index