Keyword Research क्या है? Keywords Research और Analysis कैसे करें

क्या आप जानते हैं keyword research के बारे में? अगर नहीं तो जानिए keyword research के बारे में इस ब्लॉग के द्वारा, आप अच्छे कीवर्ड्स ढूंढ कर अपनी वेबसाइट के पेज को रैंक करवा सकते हैं। ये search engine optimization का पहला स्टेप होता है जिसे हमें अच्छे तरह से फॉलो करके अपनी वेबसाइट ओर काम करना शुरू करना होता है। जब भी वेबसाइट SEO audit करते हैं तब पेज के कंटेंट के अंदर अपने फोकस कीवर्ड चेक करने होते हैं।

और keyword research करते समय keyword analysis भी करना होता हैं जो हमारे वेबसाइट के लिए ज्यादा वॉल्यूम वाले और कीवर्ड्स और सर्च इंटेंट के आधार पर हो। इसके बारे में और जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ते रहिये।

SEO Keyword Research क्या है?

SEO Keywords Research

SEO के बारे में तो आप जानते ही होंगे। Keyword research इसके एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है और वेबसाइट पर search engine optimization करने के लिए पहला स्टेप होता है। Keyword research आपको यह बताता है की आपको किन कीवर्ड्स पर कंटेंट लिखवाना चाहिए या कोनसे कीवर्ड्स आपके सर्विस पेज और ब्लॉग पेज के लिए बेस्ट होंगे। जब आप एक प्रॉपर तरीके अपनी वेबसाइट के अच्छे और ज्यादा वॉल्यूम वाले कीवर्ड्स को ढूंढ़ते हैं उसके बाद उन कीवर्ड्स के बेस पर कंटेंट लिखना शुरू करते हैं तब आपको कुछ समय बाद अपनी वेबसाइट पेज पर कुछ अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।

इंटरनेट पर काफी Keyword research tool उपलब्ध है जो की आपको हर एक keyword की सही इनफार्मेशन देते हैं। वहां पर आपको कीवर्ड का मंथली सर्च वॉल्यूम, कम्पटीशन, सर्च इंटेंट आदि चीज़ों का आसानी से पता लग जाता है। Keyword का यूज़ हर चीज़ में किया अच्छा जाता है YouTube, Amazon, App Store प्लेटफॉर्म्स के लिए। अगर आप कोई eCommerce वेबसाइट पर काम कर रहे हैं तो भी आप अपनी वेबसाइट के लिए keyword research कर सकते हैं।

वेबसाइट के लिए Keyword Research कैसे करते हैं? Step-by-Step

आप वेबसाइट के अलावा, YouTube, Amazon, Flipkart और App Store जैसे प्लेटफॉर्म्स के लिए भी keyword research कर सकते हैं जैसा मैंने आपको ऊपर पैराग्राफ में भी बताया था। आप को पहले यह सोचना होगा है पेज का कंटेंट किस ऑडियंस के लिए लिखना होगा। मार्किट में कई सारे फ्री और पेड टूल्स उपलब्ध हैं इन दोनों में क्या अंतर नहीं होता है कुछ ही सर्च वॉल्यूम का फर्क होता है। आप कोई सा भी टूल चुन सकते हैं कीवर्ड्स फाइंड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

यहाँ पर जो मैं बार बार सर्च इंटेंट का नाम ले रहा हूँ, इसकी मीनिंग होती है जो विजिटर गूगल पर जो सर्च कर रहा है उसके बारे में उसे सही इनफार्मेशन मिलनी चाहिए। चाहें वो, किसी चीज़ को खरीदने आया है या फिर सिर्फ उसकी जानकारी लेने आया हो जिसका मतलब सर्च इंटेंट है।

  1. सबसे पहले तो आपको एक अच्छा टूल फाइंड कर लेना है।
  2. जिस टॉपिक पर आपको कंटेंट लिखना है, उस सर्च बार में १-२ शब्द डालकर सर्च कीजिये।
  3. अब यहाँ पर आपको उससे रिलेटेड कई सारे कीवर्ड्स देखने को मिल रहे होंगे।
  4. यहाँ से अब उन कीवर्ड्स को पिक करना है जिनका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो, कम्पटीशन कम हो और सर्च इंटेंट आपके कंटेंट के आधार पर हो।
  5. आपको मिनिमम ३-४ कीवर्ड लेने है उनमें से १ तो आपका फोकस कीवर्ड होगा जिसे प्राइमरी भी कहा जाता है।
  6. Keywords research करने के बाद, आपको अच्छे कीवर्ड्स मिल चुके हैं जिन पर कंटेंट लिखना शुरू कर सकते हैं।

इसी तरह से आपको keyword research करना है और साथ में analysis भी। Analysis का मतलब है जब आप कीवर्ड्स फाइंड करते समय सर्च इंटेंट वगैरह को देख कर पिक करते हैं।

Keyword Research कितने प्रकार के होते हैं?

यहाँ पर keyword research चार तरह के होते हैं जिनका सर्च इंटेंट अलग अलग होता हैं जैसे – Informational, Commercial, Transactional, Navigational.

Informational Keywords, अगर आप किसी ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं उसका संबंध सिर्फ इनफार्मेशन और डिटेल्स के लिए हो होता है तब हम इन्फॉर्मेशनल कीवर्ड्स का यूज़ करते हैं।

Ex. how to optimize a linkedin, tips for weight loss

इस तरह के कीवर्ड्स ब्लॉग मैच कीवर्ड्स यानि की इन्फॉर्मेशनल कीवर्ड्स होते हैं।

Commercial Keywords, जब कोई सेअर्चेर ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट के बारे में सिर्फ जानकारी लेने आया हो, उसे सिर्फ उसके प्राइस, रिव्यु, जैसी इंफोमशन लेने आया हो तो इनका कीवर्ड्स का इंटेंट इस तरह का होता है।

Ex. hair oil review, hair oil price

Navigational Keywords, जब आप गूगल से किसी डायरेक्ट की प्लेटफार्म या वेबसाइट का नाम लिख कर उस पर जा रहे हों जो आपको सीधा उसकी डायरेक्शन दिखता हो, कुछ इस तरह के।

Ex. youtube channel, google password manager

Transactional Keywords, जब आप कोई प्रोडक्ट बुय करना चाहते हो, अगर आपको हेल्थ, क्लोथिंग, होम एप्लायंस, ऑटोमोबाइल, स्मार्टफोन आदि से रिलेटेड प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदना चाहते है, जैसे –

Ex. buy smartphone under 20000, buy cycle for kids

Google Keyword Planner Tool का प्रयोग Keyword Research के लिए

Google Keyword Planner एक फ्री टूल है जो गूगल के द्वारा २०१३ में गूगल एडवर्ड्स के साथ सेटअप किया गया था जिसका यूज़ सिर्फ गूगल एड्स के लिए कीवर्ड्स ढूंढ़ने के लिए किया करते हैं। धीरे धीरे ये टूल अपडेट होता गया उसके बाद हम इसे हर तरह के कीवर्ड्स के लिए यूज़ कर रहे हैं। हम वेबसाइट के लिए और एड्स के इससे अपडेटेड कीवर्ड्स ढूंढ सकते हैं और अगर आप local SEO के लिए भी कीवर्ड्स रिसर्च कर रहे हो।

इस पर आप एक महीने, एक साल और कस्टम डेट रेंज का भी एक कीवर्ड्स की हिस्ट्री देख सकते हो। हर एक SEO स्पेशलिस्ट इस टूल का यूज़ करता है उसे सही डाटा और सही कीवर्ड्स मिलते हैं।

FAQs

Q1. Keyword Research मीनिंग क्या होती है?

Ans. Keyword research का मतलब है की जब भी आप किसी टूल के जरिये एक कीवर्ड की हिस्ट्री या उसका डेटा चेक करते हो की उस पर एक महीने का सर्च वॉल्यूम, कम्पटीशन, आदि के बारे में पता लगाते हैं, जो आपकी वेबसाइट के लिए परफेक्ट हो और जो वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए आसान हो। अगर आप एक अच्छे टूल से अच्छे तरह से कीवर्ड रिसर्च करते हैं local SEO, international SEO लिए तो आप अच्छे कीवर्ड्स को फाइंड करके उनपर काम कर सकते हो।

Q2. क्या Keyword Research एक कौशल है?

Ans. जी हाँ, ये एक तरह की स्किल है जो की हर एक SEO स्पेशलिस्ट और जिसे इसकी जरुरत है उसे अच्छे तरह से पता होनी चाहिए। ये SEO का पहला स्टेप होता है जो वेबसाइट के लिए काफी जरुरी है। इसके बिना आप वेबसाइट पर ट्रैफिक जेनेरेट नहीं कर सकते।

Leave a Comment

Index