Pay Per Click Campaign क्या है और Google Adwords के साथ विज्ञापन कैसे करें?

जैसा की आपने कहीं इसके बारे में कहीं देखा या फिर सुना होगा की यह Pay Per Click क्या है? इस ब्लॉग के द्वारा मैं आपको PPC के बारे में सही इनफार्मेशन देने जा रहा हूँ। PPC की फुलफॉर्म Pay Per Click है। यह हमारे मार्केटिंग में यूज़ करने की एक तरह की तकनीक है जिसकी मदद से हम अपनी सेल्स को बढ़ा सकते हैं और सर्विसेज के लिए लीड जेनेरेट कर सकते हैं। तो इसी के साथ ब्लॉग को ध्यान से पढ़ते रहिये ताकि आप भी इस तरह की मार्केटिंग करके अपना बिज़नेस ग्रो कर सकें।

Pay Per Click Campaign क्या है?

Pay Per Click

PPC एक तरह की मार्केटिंग तकनीक है जो आपके व्यापार को लोगों तक पहुँचाने में में मदद करता है। आज के समय में काफी लोग इसका प्रयोग करके अपने लिए काफी लीड्स जेनेरेट कर रहे हैं। PPC (एक क्लिक पर भुगतान) तब होता है जब हम कोई campaign या ad बनाते हैं और लोग उस ad पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट पर पहुँचते हैं। तब हमारे अकाउंट से इसका एक क्लिक का भुगतान होता है, जो भी आपने bid सेट की होगी जैसे 5 रुपये या उससे ज्यादा।

Pay Per Click ads को इंटरनेट के माध्यम से लोगों के मोबाइल और डेस्कटॉप पर दिखाया जाता है। Pay Per Click advertising के लिए कई प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म हैं जिनके उपयोगकर्ता बढ़ते जा रहे हैं। इसके लिए Google ने एक प्लेटफार्म बनाया है जिसका नाम Google AdWords है। यह बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के PPC campaign बना सकते हैं और उन्हें अपनी ऑडियंस के आधार पर लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

कुछ लोग इंटरनेट पर Pay Per Click ads को Google AdWords Pay Per Click के नाम से जानते हैं क्योंकि Google Adwords सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म है और समय के साथ काफी अपडेट रहता है। इस पर जाकर कीवर्ड रिसर्च करके और उन कीवर्ड्स को अपने ads में डालकर लोगों की searches पर अपने ads दिखा सकते हैं।

क्या Pay Per Click Marketing हमारे लिए जरुरी है? अगर हाँ तो क्यों?

अगर आप आपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने को सोच रहे हैं और आपको तुरंत अपने बिज़नेस के लिए लीडस् जेनेरेट करनी है तो बिलकुल ये आपके लिए जरुरी है। आपको जिस तरह की ऑडियंस को टारगेट करनी है उसी के साथ एक PPC marketing strategy बनायें। PPC marketing की जरुरत हर छोटे और बड़े व्यापारकर्ता के लिए बढ़ गयी है, हर किसी व्यापारी को अपना बिज़नेस ओर ग्रो करना है उसके अपनी प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज के लिए कस्टमर्स चाहिए ताकि उसकी बिक्री हो। आपको Pay Per Click ads को चलाने के लिए वेबसाइट और सही प्लेटफार्म की जरुरत होती है।

इसकी शुरूवात कुछ सालों पहले ही हो गयी थी, आज काफी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने बिज़नेस को एक छोटे सिरे से बड़े सिरे तक ले जा चुके हैं। आप भी Google Adwords जैसे प्लेटफॉर्म्स के साथ लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की सेल कर सकते हो। SEO में आपको रिजल्ट मिलने में कुछ टाइम लगता है लेकिन यह आपको तुरंत रिजल्ट ला कर देता है इसलिए जिन लोगों को तुरंत रिजल्ट चाहिए और उनके पास Pay Per Click marketing में इन्वेस्ट करने के लिए बजट हो तो वो आसानी से कर सकते हैं।

11 बेस्ट और ज्यादा यूज़ करने वाले Pay Per Click (PPC) Platforms

ये सभी Pay Per Click Platforms हैं, इनका मार्किट में काफी नाम है और आज के समय में इन सभी पर काफी कम्पटीशन बढ़ चुका है। आप भी एक strategy बना कर इन सभी पर advertising कर सकते हैं।

  1. Google Adwords
  2. Facebook Meta Ads
  3. Instagram Ads
  4. Linkedin Ads
  5. Bing Ads
  6. Twitter Ads
  7. Taboola Ads
  8. Amazon Ads
  9. Pinterest Ads
  10. Reddit Ads
  11. Apple Search Ads

Google Adwords के साथ Pay Per Click Advertising कैसे करें?

Google AdWords प्लेटफार्म पर कई तरह के कैंपेन बनते हैं। इस प्लेटफार्म पर आप search ads, display ads, video ads, discovery ads और भी विभिन्न प्रकार के ads बना सकते हैं। कैंपेन बनाने के लिए आपको एक टाइप चुनना होता है, इसके बाद एक ऑब्जेक्टिव लेना होता है जैसे sales, leads, website traffic आदि। इन सबको सेलेक्ट करने के बाद, हमें कुछ सही कीवर्ड्स की जरूरत होती है। यहाँ पर कीवर्ड्स तीन तरह के होते हैं – Broad Match Keyword, Phrase Match Keyword, Exact Match Keyword। इनका उपयोग अलग-अलग इंटेंट के लिए किया जाता है।

कीवर्ड्स को चुनने के बाद, बिड का एक नंबर सेट करना होता है। यह सभी प्रोसेस एक कैंपेन और ad को बनाने के लिए आवश्यक हैं। इन सभी प्रोसेस के बाद, कैंपेन Google AdWords की टीम द्वारा कुछ घंटों के लिए रिव्यु में रहता है। उनकी टीम आपके ad को अपने गाइडलाइन्स के आधार पर चेक करती है।

FAQs

Q1. Pay Per Click (PPC) का मतलब क्या होता है?

Ans. PPC का मतलब है क्लिक पर भुगतान करना। जब भी आप किसी ad प्लेटफार्म की मदद से किसी तरह का ad बनाते हैं, तो आपको एक बिड सेट करनी होती है जो प्लेटफार्म को बताती है कि जब भी आपके ad पर कोई क्लिक करे तो उस क्लिक पर कितना खर्च होना चाहिए। तो आसान शब्दों में इसका मतलब है, एक क्लिक के आधार पर भुगतान करना।

Q2. गूगल पर Pay Per Click कैसे कार्य करता है?

Ans. Google एक सर्च इंजन है जिस पर आप अपनी advertising दिखा सकते हैं। जब आप Google AdWords प्लेटफार्म पर जाकर सर्च ad बनाते हैं और उसमें कुछ कीवर्ड्स को टारगेट करते हैं, तो आप इस प्लेटफार्म को बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति इस तरह का कीवर्ड सर्च करे तो उसे आपका ad दिखाए और इससे आपके लिए एक conversion बन जाए। आपको पहले यह जानने की आवश्यकता है कि आपको अपना ad किस तरह के लोगों तक पहुँचाना है और किस तरह की ऑडियंस को टारगेट करना है ताकि वे कस्टमर बनकर आपके पास आएं। कीवर्ड्स, लोकेशन, बिड, कांटेक्ट नंबर, लैंडिंग पेज आदि चीजों का पता होना जरूरी है।

Q3. Pay Per Click Ads कब आरंभ हुआ?

Ans. PPC मार्केटिंग की सबसे पहले शुरुआत गूगल ने की थी दिसंबर 1999 में। जिस समय इसको कोई भी नयी जनता है। जब कुछ समय बीते और गूगल ने खुद इसका यूज़ किया तो लोगों को धीरे धीरे पता लगता गया। उस समय इस पर कम्पटीशन काम था हर कोई आसानी है इससे लीडस् जेनेरेट कर प् रहा था। 

Q4. Pay Per Click Advertising से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans. Pay Per Click advertising करके आप डायरेक्ट पैसे नहीं कमा सकते क्यूंकि ये एक मॉडल है मार्केटिंग करने की तकनीक है इसका यूज़ सिर्फ आप लोगों तक आपने ad को दिखा सकते हैं। अगर आप इसके जरिये ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर ऑडियंस को विजिट करवा कर एफिलिएट प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं। जिस भी खरीददार ने एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट ख़रीदा तो आपको उसका कमीशन मिल जायेगा।

Leave a Comment

Index