SEO Tools कितने प्रकार के होते हैं वेबसाइट के लिए?

आज के दौर में वेबसाइट की जरुरत हर किसी बिज़नेस के लिए बढ़ गई है, चाहें उसके बड़ा बिज़नेस हो या छोटा। इसी के साथ SEO की वैल्यू बढ़ रही है हम लोगो SEO का यूज़ वेबसाइट पर विज़िटर्स और ब्रांडिंग को इनक्रीस करने के लिए करते हैं। इसलिए काफी कम्पनियाँ वेबसाइट के लिए SEO करने लगी हैं ताकि हर किसी की वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो।

SEO के लिए आज मार्किट में काफी एडवांस्ड टूल्स आ चुके हैं। किसी वेबसाइट को ऑडिट करना है, कीवर्ड रिसर्च करनी है, अपने ट्रैफिक को ट्रैक करना है, आदि। मार्किट में फ्री टूल्स भी और पेड टूल्स भी काफी सारे उपलब्ध हैं। फ्री टूल्स पैड टूल्स से थोड़े बहुत हु अलग होते हैं, फ्री टूल्स के साथ हमें थोड़ा और मैन्युअली चीज़ों को समझना आना चाहिए तो पैड टूल्स की ज्यादा जरुरत नहीं होती। चलिए इस ब्लॉग के साथ शुरू करते हैं की वेबसाइट के SEO के लिए कितने तरह के टूल्स होते हैं।

20 प्रकार के SEO Tools वेबसाइट पर यूज़ करने लिए

20 Prakar Ke SEO Tools

यहाँ पर SEO tools अलग अलग प्रकार के होते हैं जिनकी मदद से हम वेबसाइट को जल्द से जल्द और एडवांस बना सकते हैं। मार्किट में मेटा टैग्स, वेबसाइट ऑडिट, कीवर्ड रिसर्च, ट्रैफिक ट्रैक, बैकलिंक्स चेक, पेज स्पीड, स्कीमा मार्कअप बनाना आदि। यहाँ पर SEO tools अलग अलग प्रकार के होते हैं जिनकी मदद से हम वेबसाइट को जल्द से जल्द और एडवांस बना सकते हैं।

मार्किट में मेटा टैग्स, वेबसाइट ऑडिट, कीवर्ड रिसर्च, ट्रैफिक ट्रैक, बैकलिंक्स चेक, पेज स्पीड, स्कीमा मार्कअप बनाना आदि। नीचे लिस्ट में सभी अलग अलग तरह के टूल्स बताये हैं कि कितने प्रकार के SEO tool मार्किट में हैं।

  1. Website Audit
  2. Keyword Research
  3. Robots.txt
  4. Heading Tag Generate
  5. Meta Tags Generate
  6. Broken Link Check
  7. Page Speed
  8. Schema Markup
  9. HTML and XML Sitemap
  10. DA and PA Check
  11. Duplicate Content/Plagiarism Check
  12. AI Content Check
  13. Word Count
  14. SERP Check
  15. Hreflang Tags Generate
  16. AMP Test
  17. Google Mobile-Friendly Test
  18. Keyword Position Tracking
  19. Keyword Density
  20. Image Compressor

2 बेसिक SEO Tools वेबसाइट पर सेटअप करने के लिए: आवश्यक

वेबसाइट के लिए कुछ बेसिक SEO tools होते हैं जो की आपको वेबसाइट बनने के बाद ही लगाना सेटअप करना चाहिए। ये 2 टूल्स है जो की गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स है, इनका काम वेबसाइट के ट्रैफिक को चेक करने के लिए किया जाता है।

  1. Google Search Console (GSC) – ये टूल हमें वेबसाइट के पेज क्लिक्स, इम्प्रेशंस, CTR, टॉप पेजेज, पेज पोजीशन, कौनसे पेज और कौनसे कीवर्ड्स डाउन जा रहे हैं  आदि चीज़ों के बारे में बताता है ताकि हमारी वेबसाइट का SEO ओर इम्प्रूव हो सके।
  2. Google Analytics (GA 4) –  ये टूल भी गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा टूल है जिसका ट्रैफिक आप रियल टाइम का भी चेक कर सकते हो और लोकेशन के साथ। यहाँ पर हर एक विजिटर का पूरा डाटा शो होता है जैसे लोकेशन, डिवाइस, बाउंस रेट, आर्गेनिक ट्रैफिक, रेफरल तफाफिक, सोशल ट्रैफिक आदि।

28 फ्री बेस्ट SEO Tools वेबसाइट के लिए 2024 में

28 फ्री टूल्स के बारे में हम आपको बतातें हैं। सबसे पहले और जो इम्पोर्टेन्ट टूल्स का यूज़ होता है वो गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स टूल्स हैं और बाकी टूल्स के नाम की लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. Google Search Console (GSC)
  2. Google Analytics (GA 4)
  3. SEMRush
  4. Ahrefs
  5. Google Keyword Planner
  6. SEOptimer
  7. Undetectable.ai
  8. XML Sitemap
  9. Schema Validator
  10. Google Mobile Friendly Tester
  11. Technical SEO – Schema Markup Generator
  12. Bing Webmaster Tool
  13. Google Trends
  14. Screaming Frog
  15. Google Page Speed
  16. MozBar
  17. Ahrefs Meta Tags Checker
  18. SEO Mator
  19. SE Ranking
  20. Ubersuggest
  21. Small SEO Tools
  22. Duplichecker
  23. Yoast SEO
  24. Rank Math SEO
  25. Check My Links
  26. Website SEO Checker
  27. Wordstream
  28. SEO Site Checkup

FAQs

Q1. SEO Tools क्या होते हैं?

Ans. SEO टूल्स एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो की वेबसाइट की मदद से लोग उसे करते हैं, SEO टूल्स अलग अलग तरह से होते है, जो की हम वेबसाइट को ओर एडवांस बनाने के लिए करते हैं।

Q2. हम SEO Tools का यूज़ किस किस काम के लिए कर सकते हैं?

Ans. हम SEO टूल्स का उसे वेबसाइट के मेटा टैग्स, वेबसाइट ऑडिट, हैडिंग बनाना, डुप्लीकेट कंटेंट, XML Sitemap आदि चीज़ो के लिए करते हैं।

Q3. वेबसाइट के बेसिक टूल्स कौन कौन से हैं?

Ans. गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स ये 2 बेसिक टूल्स हैं जो की वेबसाइट के लिए इम्पोर्टेन्ट होते हैं, इन्हे बेसिक SEO में भी काउंट किया जाता है।

Q4. SEO Tools Adda किस काम के लिए यूज़ होता है?

Ans. SEO टूल्स अड्डा एक थर्ड पार्टी वेबसाइट टूल है जो की कम प्राइस में अच्छे अच्छे टूल्स प्रोवाइड करवाता है। इस टूल में काफी तरह के टूल्स उपलब्ध होते हैं जैसे – कीवर्ड रिसर्च, वेबसाइट ऑडिट, कीवर्ड पोजीशन ट्रैकिंग आदि।

Q5. कीवर्ड रिसर्च के लिए और वेबसाइट ऑडिट के Free SEO Tools कौन कौन से हैं?

Ans. अगर आप कीवर्ड रिसर्च और वेबसाइट ऑडिट के लिए फ्री सो टूल्स जानना चाहते हैं तो यहाँ पर हमने अच्छे फीचर्स के साथ कुछ एडवांस टूल्स दिए हैं। आप इनमें में किसी भी टूल्स का यूज़ कर सकते हैं। सभी सो टूल्स इजी तो यूज़ हैं।

कीवर्ड रिसर्च के लिए –

  1. Google Keyword Planner
  2. Wordstream
  3. Mangools
  4. SEMRush
  5. KWFinder
  6. Keywords Everywhere

वेबसाइट SEO ऑडिट के लिए –

  1. SEO Mator
  2. SEO Site Checkup
  3. All in SEO
  4. SEO Optimer
  5. Ahrefs

Leave a Comment

Index