WordPress SEO कैसे करते हैं और कौन कौन से Free Plugins हैं?

अगर आप WordPress पर SEO करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बेसिक SEO के बारे में जानना होगा। WordPress SEO ज्यादा कठिन नहीं होता है बस आपको इसे ध्यान से समझना होता है की आपको इसकी शुरुआत कैसे करनी है कैसे इस पर robots.txt और xml sitemap जैसी फाइल्स को अपलोड करना है?

WordPress पर किसी भी तरह की वेबसाइट का SEO कर सकते हो बस सिंपल सी टिप्स और टेक्निक्स के साथ। इस ब्लॉग के जरिये में आपको काफी advance WordPress SEO के बारे में बताने वाला हूँ, आशा है की आप इसे पूरा पढ़िए। तो चलिए शुरू करते हैं।

WordPress क्या है जानिए हिंदी में?

WordPress SEO Kya Hai

कुछ सिंपल से शब्दों में मैं आपको बता दूँ की WordPress क्या है और इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। WordPress के ऐसा टूल है जिससे वेबसाइट को बनाया जाता हैं। आप इसके द्वारा किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं जैसे eCommerce Website, Blog Website, Portfolio Website और भी कई प्रकार की वेबसाइट आप आसानी से बना सकते हैं।

WordPress SEO के लिए आपको कुछ अच्छे प्लगिन्स को डाउनलोड करने की जरुरत होती है जैसे Yoast SEO, Rank Math SEO आदि। ये काफी पुराने और अच्छे प्लगिन्स हैं जिनको अभी भी यूज़ किया जाता है। यह प्लगिन्स को कुछ SEO पॉइंटर्स बताते हैं की आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन, पैराग्राफ का साइज क्या रखना चाहिए और साथ में इंटरनल लिंकिंग, URL स्ट्रक्चर जैसी चीज़ों को सही रखना जरुरी होता है।

14 WordPress SEO के लिए Best Plugins कौन से हैं?

अगर आप WordPress SEO के लिए फ्री और पेड प्लगिन्स चाहते हैं तो मैंने आपको ये 14 तरह से बेस्ट SEO plugins की लिस्ट दी है आप इनमें से किसी भी प्लगइन को यूज़ कर सकते हैं और अपनी WordPress वेबसाइट को और अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं पोस्ट टाइटल, इमेज ऑल्ट टेक्स्ट, पैराग्राफ लेंग्थ आदि फैक्टर्स के साथ।

  1. All in One SEO Pack (AIOSEO)
  2. Rank Math SEO
  3. Yoast SEO Plugin
  4. Premium SEO Pack
  5. SEOPressor Connect
  6. WP Smush
  7. WP-Optimize
  8. Squirrly SEO
  9. Slim SEO
  10. SEOPress
  11. Ahrefs SEO WordPress
  12. WP Meta SEO
  13. The SEO Framework
  14. WP Rocket

WordPress पर robots.txt फाइल को कैसे अपलोड/एडिट करते हैं?

robots.txt

WordPress पर robots.txt फाइल को आप कहीं भी अपलोड नहीं करते हैं सिर्फ आप उसमें robots.txt फाइल को एडिट कर सकते हैं। आप सिंपल उसमें कोई भी एक SEO प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवटे करलो जिसके जरिये आप अपनी robots के फाइल को एडिट कर सकते हैं जिस भी पेज को आपको क्रॉल करवाना है या जिस पेज को क्रॉल नहीं करवाना वहां पर आपको URL के साथ Disallow: करना होता है जैसे की मैंने नीचे एक इमेज लगायी हुयी है आप उसे देख सकते हो। WordPress SEO का ये एक जरुरी पार्ट होता है जो technical SEO में आता है।

WordPress पर Plugin के जरिये XML Sitemap फाइल को कैसे इनेबल करें?

XML Sitemap फाइल वो फाइल होती है जिसमें आपकी वेबसाइट के सभी URL के लिस्ट होती है जो गूगल सर्च कंसोल में सबमिट की जाती है ताकि गूगल बॉट आपकी वेबसाइट को अच्छे से क्रॉल कर सके। इसलिए अगर आप भी WordPress पर किसी sitemap फाइल को इनेबल करना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो जरूर कीजिये।

Step 1 – पहले आपको कोई SEO प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवटे कर लेना है चाहें वो Rank Math SEO प्लगइन हो या फिर Yoast SEO प्लगइन हो।

Step 2 – अब एक्टिवटे करने के बाद इसे पूरी तरह से सेटअप कीजिये उसका एक अकाउंट क्रिएट कर लें और बेसिक से चीज़ों का जवाब दे दें।

Step 3 – अब आपको WordPress डैशबोर्ड के लेफ्ट हैंड पर जो भी आपका SEO प्लगइन है उसे ओपन करलें। यहाँ पर देखिये आपको robots.txt और sitemap फाइल को एडिट करने का ऑप्शन दिखेगा।

Step 4 – यहाँ पर आपको sitemap को इनेबल कर लेना है और जिस भी पेजेज के URL में फाइल में ऐड करना चाहते हैं तो उस पर टिक कर दीजिये।

इन 4 स्टेप्स के जरिये आप WordPress पर sitemap फाइल को इनेबल कर सकते हैं और साथ में इसके अलावा ऑप्शंस यहाँ पर उपलब्ध हैं।

जानिए WordPress SEO Tips और Techniques

WordPress के लिए SEO Tips में आपकी यह चीज़ें आती हैं जिन्हें चेकलिस्ट भी कहा गया है। वेबसाइट में कीवर्ड्स का होना बहुत जरुरी होता है, अगर आपने कीवर्ड्स की रिसर्च काफी सही तरह से की है तो आप अपनी वेबसाइट को काम टाइम रैंक करवा सकते हैं और साथ में गूगल अल्गोरिथम को फॉलो करते। हमें जिस भी तरह का कोई एक पेज तैयार कर रहे हैं, तो हमें उसी के आधार पर कीवर्ड्स की रिसर्च करनी होती है। ये तो आपका कीवर्ड्स की इम्पोर्टेंस हो गयी।

अब बात करते हैं और टिप्स एंड टेक्निक्स के बारे में। आपकी वेबसाइट पर कंटेंट फुल्ली ऑप्टिमाइज़ होना चाहिए, स्कीमा मार्कअप होना चाहिए, मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट और पेजेज होनेस चाहिए, सभी पेजेज के साथ इंटरनल लिंकिंग होनी चाहिए, पर्मलिंक्स का ऑप्टिमाइजेशन होना चाहिए, हर एक इमेज का ऑल्ट टेक्स्ट का होना जरुरी है, और इन सब के साथ आपका technical SEO का होना भी जरुरी है।

FAQs

Q1. क्या WordPress एक फ्री टूल है?

हाँ जी, ये एक फ्री टूल है जिसके द्वारा वेबसाइट बनायी जाती है कुछ फ्री और पेड टेम्पलेट्स/थीम के जरिये। इस टूल के यूजर की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है क्यूंकि इस पर काफी अच्छी अच्छी वेबसाइट बनायीं जा सकती है।

Q2. WordPress SEO के लिए free plugins कौन से हैं?

तो चलिए WordPress SEO के फ्री प्लगिन्स के ऊपर नज़र डालते हैं। ये कुछ 5 free SEO प्लगिन्स हैं जो की फ्री के साथ साथ पेड उपलब्ध भी हैं।

  1. Rank Math SEO Plugin
  2. Yoast SEO Plugin
  3. All in One SEO Pack
  4. Premium SEO Pack
  5. SEOPressor Connect

Q3. क्या WordPress SEO आसान है?

जी बिलकुल WordPress पर SEO करना आसान है आपको कुछ चीज़ें खुद ही सोचनी होती है और बाकी SEO प्लगिन्स द्वारा किया जाता है।

Q4. किसी भी WordPress SEO प्लगिन्स को कैसे एक्टिव करना है?

सिंपल से स्टेप्स में आपको जो प्लगइन इनस्टॉल और एक्टिवटे करना है तो आपको पहले “Add New Plugin” पर चले जाना है और फिर वहां पर प्लगइन का नाम सर्च करके उसे इनस्टॉल करने के बाद एक्टिवटे कर लेना है।

Leave a Comment

Index