WordPress Website कैसे बनायें? जानिए कुछ स्टेप्स के साथ

क्या आप WordPress Website के लिए जानकारी चाहते हैं? अगर हाँ, तो WordPress के बारे में आपको बेसिक से बता दूँ WordPress एक ऐसा टूल है जो इंटरनटे पर काफी समय से उपलब्ध है और प्रतिदिन कई लोग इसका यूज़ कर रहे हैं क्यूंकि इसके द्वारा वेबसाइट को बनाना काफी आसान है और अलग अलग तरह की वेबसाइट भी बना सकते हैं। आपने भी कहीं पढ़ा या देखा होगा WordPress के बारे में। आप खुद से भी इसके द्वारा एक अच्छी और ऑप्टिमाइज़ Website बना सकते हैं।

आपको इस ब्लॉग में, हम लोग WordPress Website के बारे में ही काफी कुछ पढ़ने वाले हैं, तो कृपया करके आप अपनी अपनी रुचि को बनाये रखें।

WordPress क्या है?

WordPress Kya Hai

शुरुआत में ही मैंने आपको इसके बारे में कुछ बेसिक नॉलेज दी थी। लेकिन यहाँ पर मैं आपको पूरी इनफार्मेशन देता हूँ। जैसा की आपको पता है की आज के समय में हर एक इंसान को पता है की वेबसाइट क्या होती है और हम किस किस तरह की वेबसाइट इस के द्वारा बना सकते हैं? WordPress एक वेबसाइट बनाये का टूल है जो भी आप समझ सकते हो या कोई रिसोर्स। अगर आप WordPress पर इजी और सिंपल सी Website बना चाहते हैं तो ये आपके लिए काफी आसान बात है आपको किसी WordPress डेवलपर की ख़ास जरुरत नहीं पड़ने वाली है।

इसके द्वारा वेबसाइट बनाने के लिए आपको WordPress installation के बारे आपको जाना जरुरी है। इसके द्वारा आप ब्लॉग्गिंग के लिए, कोई eCommerce स्टोर जैसी वेबसाइट का निर्माण भी कर सकते हो, जो की आपके बिज़नेस के लिए बहुत अच्छी चीज़ है। आप अपने बिज़नेस को ओर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

WordPress Website पर SEO कैसे किया जाता है?

WordPress SEO के लिए आपको कुछ पॉपुलर SEO plugins को अपनी WordPress वेबसाइट पर इनस्टॉल करके एक्टिवटे कर लेना है। इंटरनेट पर काफी तरह के SEO plugins उपलब्ध हैं लेकिन जो लोग सबसे ज्यादा और सही तरह से अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ कर रहे हैं वो प्लगिन्स हैं – Rank Math SEO Plugin, Yoast SEO Plugin, All in One SEO जैसे ओर भी प्लगिन्स मौजूद है। यह प्लगिन्स आप फ्री में भी उसे कर सकते हो और अपनी Website और सभी तरह के पेजेज को कुछ सिंपल टिप्स के साथ रैंक करवाने में मदद कर सकते है।

यह प्लगिन्स आपके page title, description, focus keyword, image alt attribute, internal linking, external linking, के साथ और भी पॉइंट्स को कम्पलीट करवाता है। मैं आपको यही प्लगिन्स रेकमेंडेड करता हूँ, आप अपनी WordPress Website का सही SEO करने के लिए इनका इन प्लगिन्स पर को इनस्टॉल कर सकते हैं।

10 बेस्ट WordPress Website Templates (फ्री और पेड)

टेम्पलेट्स और थीम आपकी वेबसाइट को एक अच्छा लुक देती हैं और साथ ही उसमें कुछ आकर्षित फीचर्स भी उपलब्ध होते हैं ताकि आपकी वेबसाइट का हर एक यूजर या विजिटर आपकी वेबसाइट को देखने के लिए रुचि बढे। यही कुछ ऐसे कारण होते हैं आपकी वेबसाइट पर टेम्पलेट्स उसे करने के। काफी बड़ी बड़ी कंपनियां WordPress के लिए थीम्स और टेम्पलेट्स को डिज़ाइन करती हैं और उनसे काफी high charges की डिमांड करती हैं।

मैंने आपके लिए कुछ फ्री और पेड WordPress templates की लिस्ट तैयार की है जिस भी तरह की आपको चाहिए। आप इन सभी WordPress templates को एक सही तरीके से यूज़ कर सकते हो क्यूंकि यह पहले से ही एक वेबसाइट डेवलपर के द्वारा तैयार की जाती हैं।

  1. Astra
  2. Ocean WP
  3. GeneratePress
  4. SeedProd
  5. Divi
  6. Thrive
  7. OptimizePress
  8. Avada
  9. Ultra
  10. Storefront

अगर आपको यह नहीं पता की किसी थीम या template को WordPress की Website पर कैसे इनस्टॉल और एक्टिवटे करना है तो आप इंटरनेट के द्वारा इन templates को एक्टिवटे कर सकते हैं।

WordPress पर Website कैसे बनायें?

WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए सिर्फ कुछ ही बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है और साथ में आपके कुछ अच्छे प्लगिन्स और कुछ अच्छे templates की आवयश्कता होती है। आपको सबसे पहले कोई होस्टिंग और अपने ब्रांड नाम का डोमेन परचेस करना होता है, डोमेन मतलब जो भी किसी नाम के साथ। .in, .com, .tech., net जैसे और भी डोमेन जोड़ देते हैं वो स्पेशल आपका एक डोमेन नाम बन जाता है फिर उसी डोमेन को आप अपनी होस्टिंग के साथ कनेक्ट करते हैं, इसे कनेक्ट करना काफी सिंपल है इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं चाहिए होती है।

इन सभी प्रोसेस को करने के बाद, आपको cPanel या फिर फिर hPanel पर चले जाना है, यहाँ जाकर आपको WordPress install कर देना है। यह सभी प्रोसेस होने के बाद अब हम काम करते है WordPress Website पर। इसके लिए आप कोई एक टेम्पलेट्स को सेलेक्ट कर लें और कुछ प्लगिन्स को जो आपको जरुरत है किसी एक्स्ट्रा प्लगिन्स या फिर किसी एक्स्ट्रा चीज़ों को यूज़ करने की जरुरत नहीं है वरना आपकी वेबसाइट की पेज स्पीड काफी धीरे हो जाएगी।

Elementor प्लगइन आपकी वेबसाइट को डिज़ाइन करने के काम आता है ये एक प्लगइन है आप चाहें तो खुद अपनी वेबसाइट के लिए header और footer तैयार कर सकते हैं और पूरी वेबसाइट को भी डिज़ाइन कर सकते हैं। इतने प्रोसेस के बाद कुछ पेजेज क्रिएट करने हैं जैसे आप किसी तरह की सर्विसेज अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हैं या about us और contact us पेजेज की तरह।

WordPress की Installation से पहले क्या जरुरत है?

WordPress को इनस्टॉल करने के लिए आपके पास एक अच्छी web hosting, domain name और कुछ टूल्स जैसी जरुरत को पूरी करनी होती है और इसी के साथ एक वर्डप्रेस अपडेटेड वर्जन की फाइल भी हो जो की आप wordpress.org वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। यहाँ पर मैंने अभी एक टूल बताया था जिसका मतलब है FTP.

ये एक तरह का सॉफ्टवेयर सर्वर होता है। मैंने आपको होस्टिंग और डोमेन नाम के बारे में कुछ चीज़ें पहले ही बताई हुयी है। आपके पास एक प्रोटेक्टिव होस्टिंग होनी चाहिए ताकि आपकी होस्टिंग पर किसी तरह का वायरस ना आ सके।

FAQs

Q1. क्या WordPress Website बनाने के लिए पेड है?

Ans. नहीं जी, WordPress आपका पूरी तरह एक फ्री टूल है। आप पूरी वेबसाइट इस पर फ्री में डिज़ाइन कर सकते हो अगर आपको बेसिक वेबसाइट ही चाहिए। अगर आपको काफी प्रोफेशनल वेबसाइट की डिमांड है तो सिर्फ templates और plugins पेड हैं। इनके अलावा बेसिक वेबसाइट के लिए सभी तरह के प्लगिन्स और WordPress templates फ्री हैं।

Q2. WordPress Website ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन कौन कौन से हैं?

Ans. इसके लिए आप Rank Math SEO और Yoast SEO जैसे प्लगिन्स को यूज़ कर सकते हैं। इनके अलावा और भी SEO plugins उपलब्ध हैं लेकिन इनको ज्यादा यूज़ करने वाले लोग हैं। यह कुछ फीचर्स के लिए फ्री है और कुछ फीचर्स के लिए पेड है।

Q3. क्या हम WordPress पर Website आसानी से बना सकते हैं?

Ans. अगर आपको बेसिक से वेबसाइट बनानी है तो आप खुद डिज़ाइन कर सकते हैं नहीं तो किसी एक अच्छे डेवलपर की जरुरत होती है। इस पर वेबसाइट बनाना खुद के लिए काफी आसान बात है। आपको WordPress install, टेम्पलेट, प्लगिन्स को एक्टिवटे करना आना चाहिए, बाकी आप बेसिक की डिजाइनिंग और कुछ तरह के changes को खुद से करना मुमकिन है।

Q4. सबसे अच्छा WordPress Installation का तरीका कौनसा है?

Ans. WordPress को इनस्टॉल करने का सबसे अच्छा तरीका सर्वर के द्वारा है। सर्वर जो जिसे होस्टिंग कहा जाता है। आप यहाँ जाकर बस १ क्लिक में WordPress install कर सकते हैं।

Q5. WordPress को इनस्टॉल कैसे करें? (3 तरीके से)

Ans. आप WordPress Installation कई तरह से कर सकते हैं। लेकिन मैंने यहाँ पर आपको सिर्फ 3 ही तरीके बता रहा हूँ जो आपके लिए काफी आसान तरीके हैं और इसको कुछ ही स्टेप्स के साथ कर सकते हो।

  1. hPanel के द्वारा
  2. Softaculous के द्वारा
  3. मैन्युअली

Leave a Comment

Index